Apr 27, 2011

Home » » हमें जीवन में कभी भी धैर्य नहीं खोना चाहिए तथा संयम रखना चाहिए-महाश्रमण

हमें जीवन में कभी भी धैर्य नहीं खोना चाहिए तथा संयम रखना चाहिए-महाश्रमण


कुंभलगढ़ 25 अप्रेल 2011(जैन तेरापंथ न्यूज ब्योरो )

संयम आध्यात्मिक साधना का मूल मंत्र है। जो व्यक्ति जीवन मेंं संयम से इंद्रियों को संग्रहण कर योग से भोग पर नियंत्रण कर पाता है वह जीवन मे आत्मा रूपी आध्यात्मिकता को प्राप्त कर जीवन में आगे बढ़ता है। यह विचार कुंभलगढ़ प्रवास के छठे दिन केलवाड़ा में आयोजित धर्म सभा में उपस्थित श्रावक-श्राविकाओं से आचार्य महाश्रमण ने कहे। आचार्य ने कहा कि हमें जीवन में कभी भी धैर्य नहीं खोना चाहिए तथा संयम रखना चाहिए।
कुंभलगढ़ . प्रवचन सभा में जुटे श्रावक

केलवाड़ा में आचार्य का स्वागत : आचार्य महाश्रमण व उनकी धवल सेना का केलवाड़ा में ग्रामीणों ने जगह-जगह स्वागत किया तथा युवतियों ने मंगल कलश से आचार्य का स्वागत किया। सोमवार सुबह 10 बजे दोवास से विहार कर आचार्य केलवाड़ा कस्बे के खेतपाल बावजी पहुंचे, वहां माहेश्वरी समाज के साथ जैन मूर्ति पूजक संघ ने बैंडबाजों के साथ स्वागत किया।

खेतपाल बावजी से महाश्रमण को बैंडबाजों के साथ उदयपुर बस स्टैंड, चारभुजा बस स्टैंड होते हुए कस्बे के प्रमुख मार्गों से होकर कावडिय़ा परिवार के आवास तक लाया गया। इस दौरान महाश्रमण का होटल करणी पैलेस, होटल रत्नदीप सहित कई आवासों पर पगल्या कराया गया।
कुंभलगढ़. आचार्य महाश्रमण के स्वागत के लिए कलश लिए खड़ी महिलाएं।

संयम आध्यात्मिक साधना... 

स्वागत जुलूस में माहेश्वरी समाज के अध्यक्ष मूलचन्द नागोरी, शासन समाजसेवी फतहलाल मेहता, जिला परिषद सदस्य सत्यनारायण बायती, नंदकिशोर देवपुरा, सहित विभिन्न धर्मों के लोग शोभायात्रा में शामिल थे।

कांकरवा में स्कूली बच्चों को दिलाया संकल्प : आचार्य महाश्रमण के दोवास से केलवाड़ा विहार के दौरान कांकरवा के माध्यमिक विद्यालय के बाहर स्कूली छात्रों व शिक्षकों ने गुरुदेव का स्वागत किया। इस दौरान महाश्रमण कुछ समय स्कूल में रहे जहां उन्होंने छात्रों को जीवन में व्यसनमुक्त रहने का संकल्प कराया। मार्ग में विहार के दौरान आचार्य कई जगह रुक कर विभिन्न प्रकार के पेड़ -पौधों की प्रजातियों की जानकारी लेते रहे।

विधायक ने पूछी महाश्रमण की कुशलक्षेम : आचार्य महाश्रमण की धवल सेना पर कणुजा में मधुमक्खियों के हमले से घायल हुई साध्वियों सहित चपेट में आए अन्य साधु-साध्वियों की कुशलक्षेम पूछने विधायक गणेशसिंह परमार, प्रधान सूरत सिंह, बार अध्यक्ष लालसिंह परमार ने सोमवार को केलवाड़ा में महाश्रमण से उनकी कुशलक्षेम पूछी।

महाश्रमण आज कुंभलगढ़ मेंं : आचार्य महाश्रमण मंगलवार सुबह केलवाड़ा से विहार कर कुंभलगढ़ दुर्ग पहुचेंगे, जहां दिनभर वही बिराजेंगे। बुधवार सुबह मजेरा के लिए प्रस्थान करेंगे।

मंत्री मुनि पहुंचे मजेरा : मंत्री मुनि सुमेरमल लाडनूं अपने सहयोगी मुनि उदित कुमार, मुनि विजय कुमार, मुनि प्रसन्न कुमार मुनि, अनंत कुमार मजेरा पहुंचे। मंत्री मुनि के पदार्पण पर समाजसेवी फतहलाल मेहता, चतरलाल मेहता सहित जैन धर्मावलंबियों ने मुनियों का स्वागत किया। सोमवार को मंत्री मुनि ने दर्शन करने आए श्रावक-श्राविकाओं को धर्म, ध्यान का लाभ दिया।

Share this article :

Post a Comment