Apr 6, 2012

Home » » पाली महावीर जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई

पाली महावीर जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई


पाली   ५ अप्रेल २०१२ जैन तेरापंथ  न्यूज ब्योरो
'अहिंसा परमोधर्मÓ के उपासकों ने गुरुवार को महावीर जयंती हर्षोल्लास के साथ मनाई। तेरापंथ धर्मसंघ के आचार्य महाश्रमण की पाली में मौजूदगी ने इस खुशी को दुगुना कर दिया। जन्मोत्सव के उपलक्ष्य में शोभायात्रा में एकत्रित हुए जैन समाज के हजारों बंधु धर्म, सेवा तथा आध्यात्मिकता के प्रति नतमस्तक भी नजर आए। जिनशासन की परंपरा और संस्कृति से ओतप्रोत शोभायात्रा में पंच व्रत (सत्य, अहिंसा, ब्रह्मचर्य, आस्तेय व अपरिग्रह) की भावना भी साकार हुई।

दिया अहिंसा का संदेश
अहिंसा का संदेश देते हुए गुरुवार को जैन उद्घोष व बैंड-वादन के साथ शोभायात्रा बागर मोहल्ला स्थित श्रीसंघ भवन से रवाना हुई तो इसे निहारने के लिए जनसैलाब उमड़ पड़ा। शोभायात्रा में सबसे आगे हाथ में जिनशासन का ध्वज लिए घुड़सवार चल रहे थे तो सफेद कपड़ों में सजे धजे श्रावक व रंग-बिरंगी पोशाकों में श्राविकाएं भगवान महावीर के गगनभेदी जयकारे लगाकर माहौल को धर्ममयी बना रहीं थीं। शोभायात्रा में आकर्षक फूलों से आच्छादित रथ में भगवान महावीर की तस्वीर रखी थी, जिसके दर्शन के लिए शहरवासियों का तांता सा लगा हुआ था। अध्यक्ष विकास बुबकिया ने बताया कि शोभायात्रा में संगठन के सभी सदस्यों का सहयोग रहा। यह शोभायात्रा बागर मोहल्ला स्थित श्रीसंघ सभा भवन से रवाना होकर जैन मार्केट, गजानन मार्ग, बादशाह का झंडा, सर्राफा बाजार, घी का झंडा, रुई कटला, पुरानी सब्जी मंडी, राणाप्रताप चौक, पुराना बस स्टैंड, नेहरू नगर होते हुए अणुव्रत नगर पहुंच संपन्न हुई।

हालो—हालो महावीर म्हारे घरे
शोभायात्रा में चार अलग-अलग स्थानों पर चल रहे समाज के मंडल अपने गीतों से माहौल को धर्ममयी बना रहे थे। 'लाडू मीठो हैÓ, 'हालो-हालो महावीर म्हारे घरेÓ तथा 'त्रिशला रो जायोड़ोÓ सरीखे भजनों से श्रावक श्राविकाओं को झूमने को मजबूर कर रहे थे।

महावीर जयंती पर निकाला विशेषांक
'बेटी बचाओÓ अभियान के तहत लगभग पंद्रह हजार लोगों की रैली निकालकर इतिहास रचने के बाद दैनिक भास्कर ने गुरुवार को महावीर जयंती के मौके पर शोभायात्रा का लाइव कवरेज करते हुए विशेषांक प्रकाशित किया। हजारों श्रावकों की मौजूदगी में गुरुवार को निकली महावीर जयंती की शोभायात्रा तीन किलोमीटर का रास्ता तय कर अपने गंतव्य स्थान अणुव्रत नगर पहुंचती उससे पहले ही भास्कर ने शोभायात्रा के कवरेज के साथ चार पेज का विशेषांक प्रकाशित कर शोभायात्रा में पहुंचा दिया। जैन समाज के हजारों लोगों ने भास्कर के इस अनूठे प्रयास की सराहना करते हुए कहा कि भास्कर हर असंभव कार्य को संभव करता है। साथ ही उनका कहना था कि वे भास्कर के इस अंक को सहेज कर रखेंगे।

महाश्रमण ने सराहा भास्कर का प्रयास
मात्र डेढ़ घंटे में ही शोभायात्रा के कवरेज के साथ यह विशेषांक जब आचार्य महाश्रमण के हाथों में पहुंचा तो वे खुद आश्चर्यचकित रह गए। आचार्य को जब बताया गया कि यह अभी निकली शोभायात्रा का विशेषांक है तो वे अचंभित हो गए। उन्होंने भास्कर टीम की तत्परता की सराहना की। साथ ही आचार्य ने भास्कर की ओर से चलाए जा रहे 'एंटी टोबेको मिशनÓ की सराहना करते हुए कहा कि इससे उनके प्रयास को भी संबल मिल रहा
Share this article :

Post a Comment