May 5, 2011

Home » » व्यसन मुक्ति का संदेश लेकर आएंगे आचार्य

व्यसन मुक्ति का संदेश लेकर आएंगे आचार्य



स्वागत रैली के साथ होगा अमृत महोत्सव का आगाज

राजसमंद 5 May 2011  (जैन तेरापंथ समाचार ब्योरो )
तेरापंथ धर्मसंघ के आचार्य महाश्रमण अमृत महोत्सव के तहत तीन दिवसीय प्रवास पर 10 मई को जिला मुख्यालय पर व्यसन मुक्ति व अहिंसा का संदेश लेकर आएंगे। इस दौरान आचार्य के 50वें जन्म दिवस पर अमृत महोत्सव का आगाज 10 मई को सौ फीट रोड पर होगा।

यह जानकारी आचार्य महाश्रमण अमृत महोत्सव वित्त व्यवस्था समिति के संयोजक चंद्रप्रकाश चोरडिय़ा ने बुधवार को यहां प्रज्ञा विहार में पत्रकारों को दी। उन्होंने बताया कि अमृत महोत्सव का शुभारंभ 10 मई को सुबह 9 बजे सौ फीट रोड पर आचार्य की स्वागत रैली के साथ होगा। इसके बाद सुबह साढ़े दस बजे आचार्य श्री का कांकरोली में मंगल प्रवेश होगा, जिसके बाद प्रज्ञा विहार में अभिनंदन समारोह एवं मंगल प्रवचन का कार्यक्रम होगा। इसमें मुख्य अतिथि सांसद गोपालसिंह शेखावत होंगे व अध्यक्षता विधायक किरण माहेश्वरी करेंगी। समारोह के विशिष्ट अतिथि मेवाड़ कॉन्फ्रेंस के अध्यक्ष डॉ. बसंतीलाल बाबेल होंगे तथा स्वागताध्यक्ष महेंद्र कोठारी होंगे। इसी दिन रात आठ बजे स्थानीय संस्थाओं द्वारा आचार्य का अभिनंदन किया जाएगा। उन्होंने बताया कि 11 मई को सुबह 9 बजे आयोजित कार्यक्रम के मुख्य अतिथि उदयपुर विधायक एवं राज्य के पूर्व गृहमंत्री गुलाबचंद कटारिया होंगे। अध्यक्षता चित्तौडगढ़़ की सांसद डॉ. गिरिजा व्यास करेंगी व विशिष्ट अतिथि रमेश कुमार कोठारी एवं प्रकाश मदनलाल तातेड़ होंगे। इसके बाद रात आठ बजे अखिल भारतीय तेरापंथ महिला मंडल एवं मुंबई व कांकरोली ज्ञानशाला के बालकों का अभिनव कार्यक्रम होगा। इसमें मुंबई के ज्ञानशाला के 1200 बालक प्रस्तुति देंगे।

राष्ट्रपति 12 को राजसमंद आएंगी : चोरडिय़ा ने बताया कि अमृत महोत्सव का मुख्य कार्यक्रम 12 मई को सुबह 8.30 बजे प्रज्ञा विहार के पास बनाए जा रहे विशाल पांडाल में आचार्य महाश्रमण के सानिध्य में होगा। समारोह की मुख्य अतिथि राष्ट्रपति प्रतिभा पाटील होंगी। साध्वी प्रमुखा कनकप्रभा की प्रेरणा के बीच आयोजित कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि केंद्रीय मंत्री डॉ. सीपी जोशी होंगे। इसके बाद रात आठ बजे आचार्य के सानिध्य में मंगल भावना समारोह एवं सम्मान समारोह होगा। मुख्य अतिथि तेरापंथी महासभा के अध्यक्ष चेनरूप चंडालिया एवं विशिष्ट अतिथि राष्ट्रीय अमृत महोत्सव समिति के संयोजक ख्यालीलाल तातेड़ होंगे।

समितियों का गठन : व्यवस्था समिति के संयोजक धर्मेश डांगी ने बताया कि महोत्सव को सफल बनाने के लिए व्यवस्था समिति, परामर्शक मंडल, वित्त व्यवस्था, भोजन व्यवस्था, भोजन वितरण, आवास व्यवस्था, जल वितरण एवं चौका व गोचरी व्यवस्था समिति सहित नौ समितियों का गठन किया गया है। उन्होंने बताया कि आचार्य महाश्रमण 750 साधु व साध्वियों के साथ अहिंसा यात्रा के तहत यहां पहुंचेंगे। उन्होंने बताया कि इस यात्रा का मुख्य उद्देश्य अहिंसा की भावना को जागृत करने के साथ ही लोगों को व्यसन मुक्ति का संदेश देना है। पत्रकार वार्ता में महेंद्र कोठारी, प्रमोद सोनी एवं शैलेष चोरडिय़ा भी उपस्थित थे।

देश विदेश से आएंगे श्रावक : अमृत महोत्सव में भाग लेने के लिए देश व विदेश के श्रावकों सहित करीब बीस हजार लोगों के भाग लेने की संभावना है। इसमें देश के कई स्थानों से लोग बसों के माध्यम से यहां पहुंचेंगे, तो कई स्थानों से विशेष ट्रेनों के माध्यम से भी लोग पहुंचेंगे।

विदेश से आएंगी समणियां : अमृत महोत्सव में भाग लेने के लिए विदेशों में तेरापंथ धर्मसंघ का प्रचार करने वाली समणियां भी आएंगी। इसके तहत अब तक विदेशों से 110 समणियां भारत में आ चुकी हैं।

डायलिसिस मशीन करेंगे भेंट : अमृत महोत्सव पर समाज की ओर से स्थानीय आरके अस्पताल में रोगियों की सुविधा के लिए 25 लाख रुपए की लागत की डायलिसिस मशीन भेंट की जाएगी। इस मशीन से एक साथ दो रोगियों की चिकित्सा की जा सकेगी। मशीन आ चुकी है, जिसका शुभारंभ 12 मई को होगा।
   (जैन तेरापंथ समाचार ब्योरो )
Share this article :

Post a Comment